Microsoft PowerPoint kya hai


 Microsoft PowerPoint

परिचय ( introduction ) -
MS PowerPoint MS Office का ही हिस्सा है । जिसका प्रयोग प्रस्तुतीकरण प्रेजेंटेशन के लिए किया जाता है यह एमएस का स्लाइड के आधारित सॉफ्टवेयर है । इसका प्रारूप एक खाली सीट की तरह होता है जिसमें शब्दों क्लिप आर्ट चित्र टेबल क्राफ्ट इत्यादि को जोड़कर प्रस्तुतीकरण के लिए प्रयोग किया जाता है । पोस्टर अथवा किसी अन्य तरीके के प्रस्तुतीकरण के लिए भी और पॉइंट का प्रयोग किया जा सकता है ।
पावर पॉइंट कैसे प्रारंभ करते हैं -
MS PowerPoint को प्रारंभ करना कंप्यूटर के सेट अप पर आधारित होता है । इसे प्रारंभ करने के लिए निम्न बटन स्कोर क्लिक किया जाता है । ( start all programs Microsoft Office Microsoft PowerPoint )
सबसे पहले पावर पॉइंट को समझने के लिए स्क्रीन पर दिखने वाले सभी अवयवों के लिए एलिमेंट को समझना होगा जो निम्न है
  1. Office button
  2. quick access table bar
  3. tab's
  4. ribbon
  5. list and galleries
  6. dialogue box launcher
  7. presentation window
  8. view buttons
Office button
बटन का प्रयोग करके ऑफिस मैनु को खोला जाता है इसके द्वारा नए एवं पुराने प्रेजेंटेशन को खोला या सहेजा या प्रिंट किया जा सकता है ।
Ribbon
PowerPoint मैं सबसे ऊपर की पट्टी जिस पर विभिन्न प्रकार के कार्य हेतु टैब बने होते हैं ।
(1) standard tabs
(2) contextual tabs
(3) group

Tabs
Tab Ribbon के अंतर्गत सभी विकल्प presentation बनाने के काम आते हैं । जैसे होम इनसाइट डिजाइन एनिमेशन स्लाइड शो रिव्यूज इत्यादि प्रत्येक टैब में ग्रुप होते हैं जिनमें निर्देश चिन्ह कमांड टूल्स बने होते हैं ।
Example -
होम टैब font group font-size font colour file menu PowerPoint मैं सबसे उपयोगी मैन्यू मैन मैन्यू है या फाइल मैन्यू है । जो इस प्रकार है इसमें मेन्यू पर आप बेसिक प्रक्रिया कर सकते हैं ।
New - नया PowerPoint presentation बनाने के लिए ।
Open - पहले से कंप्यूटर में सेव की गई फाइल को खोलने के लिए ।
Save - नया प्रेजेंटेशन सेव करने के लिए ।
प्रिंट - प्रेजेंटेशन फाइल को बंद करने के लिए ।
Ribbon - पावर पॉइंट में सबसे ऊपर की पट्टी जिस पर विभिन्न प्रकार के कार्य हेतु ऐप बने होते हैं उसे रिबन कहा जाता है यह स्टैंडर्ड tabs perceptual tabs dialogue box launchers तथा ग्रुप का समायोजन है< ।br /> Tabs - ribbon के अंतर्गत आने वाले सभी जो प्रेजेंटेशन बनाने के काम आते हैं जैसे होम इनसाइट डिजाइन एनिमेशन इत्यादि tabs कहलाती हैं । प्रत्येक टैक्स में ग्रुप होते हैं जिनमें निर्देश चिन्ह कमांड टूल्स बने होते हैं ।
Example - होम tab phone to group font size या colour निर्देश सूची