अजगर दादर मंडला ग्राम - ककैया (Azgar Ajgar Dadar mandla)


अजगर दादर

दोस्तों संसार में बहुत से स्थान अजीबो - गरीब है, और आज भी हम एसे ही एक इलाके के बारे मे बात करेंगे, जहाँ आप भी एक बार जरूर जाना चाहेंगे |

Azgar Dadar

दोस्तो ये जगह है मध्य प्रदेश के मण्डला जिले मे, जहां ककैया नामक ग्राम से3 kmदूर है उस स्थान का नाम है अजगर दादर, यह क्षेत्र मंडला जिले के बिछिया तहसील के अंतर्गत आता है जहाँ भारी मात्रा मे अजगर पाए जाते है । माना जाता है कि इस क्षेत्र मे लगभग100 किलो वजन और 10 फुट लम्बेअजगर पाए जाते है यह क्षेत्र 2 kmके दायरे मे फैला हुआ है जहाँ इंसानो को फूक - फूक कर कदम रखना पड़ता है वर्तमान मे यह स्थान लोगों के घूमने हेतु एक पर्यटन स्थल बन गया है ।

लेकिन अभी तक कोई भी इस बात का पता नही लगा पाया है कि यहाँ इतनी भारी मात्रा में अजगर क्यूं पाए जाते है वैसे तो दोस्तों अजगर सांपो की अपेक्षा बहुत कम खतरनाक होते हैं क्यूंकि ये इंसानो पर जल्दि हमला नही करते हैं लेकिन अगर इनका आकार बडा़ हो तो फिर डरना जरूरी है वैसे हम आप सभी को बता दें कि यह क्षेत्र कान्हा किशली khanha kisli  जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्यटन स्थल है । यह काफी प्रसिद्ध भी है और यह क्षेत्र उसके ही अन्तर्गत आता है । दोस्तो इस जगह के बारे में क्षेत्रिय निवासियों का मानना है कि - अजगर दादर का कोई भी अजगर यदि अपने घर में प्रवेश कर ले तो लक्ष्मी देवी प्रशन्न होती है । लेकिन हम एसी बातों को झूटा मानते हैं, क्योंकि इतने खतरनाक अजगर यदि घर मे हो तो यमराज ही प्रशन्न हो सकते है ।